बंद करे

रुचि के स्थान

श्री उग्रतारा स्थान , महिषी

श्री उग्रतारा मंदिर सहरसा के  महिषी प्रखंड के महिषी गांव में सहरसा स्टेशन के करीब 17 किलोमीटर दूर स्थित है। इस प्राचीन मंदिर में, भगवती तारा की मूर्ति बहुत पुरानी है और दूर-दूर से भक्तों को आकर्षित करती है। मुख्य देवता के दोनों तरफ, दो छोटे देवी देवता हैं जिन्हें लोगों द्वारा एकजटा और नील सरस्वती के रूप में पूजा की जाती है।

श्री उग्रतारा मंदिर, महिषी, सहरसाSri Ugratara Statue

 

मंडन भारती धाम , महिषी

“जहां तोता (शुक) और मैना शुद्ध संस्कृत में विचार कर रहे हैं कि  -क्या वेद अनन्त हैं (यानी कोई सबूत नहीं चाहिए) या फिर अन्य ग्रंथों की सहायता से सिद्ध होना चाहिए और शिष्य गायन गा रहे हैं, वही मंडन मिश्र का निवास है। पं. मिश्र मीमांसा के तत्कालीन समय के उद्भट  विद्वान कुमारिल भट्ट के छात्र थे।

यह जगह सहरसा जिला के महिषी प्रखंड  में स्थित है, जहां भारतीय दर्शन के दो दिग्गज बारह सौ साल पहले मिले थे ..ऐसा कहा जाता है कि शंकराचार्य और स्थानीय विद्वान मंडन मिश्र के बीच एक शास्त्रार्थ का आयोजन किया गया था। मंडन मिश्रा की पत्नी भारती, जो एक महान विदुषी  भी थी, को शास्त्रार्थ के न्यायाधीश के रूप में नामित किया गया था।

सूर्य मंदिर कन्दाहा, महिषी

कंदाहा गांव में सूर्य मंदिर एक महत्वपूर्ण धार्मिक और ऐतिहासिक स्थान है, जिसे भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा औरंगाबाद जिले के देव मंदिर में मान्यता प्राप्त है।कंदाहा सूर्य मंदिर, महिषी प्रखंड के पस्तवार पंचायत में  स्थित है। यह सहरसा जिला मुख्यालय से करीब 16 किमी की दूरी पर है। श्री उग्रतारा स्थान महिषी जाने के मार्ग पर, यह लगभग 3 किमी उत्तर गोरहो घाट चौक से स्थित है।यहां सात घोड़े रथ पर सवार सूर्य भगवान की शानदार मूर्ति एक ग्रेनाइट स्लैब पर बनाई गई है। पवित्र मंदिर (गर्भ गृह) के द्वार पर, शिलालेख जो इतिहासकारों द्वारा लिखे गए हैं, पुष्टि करते हैं कि 14 वीं सदी में मिथिला पर शासन करने वाले कर्नाटक वंश के राजा नरसिंह देव की अवधि के दौरान इस सूर्य मंदिर का निर्माण किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि कालापहद नामक एक क्रूर मुगल सम्राट ने मंदिर को नुकसान पहुंचाया था, हालांकि प्रसिद्ध संत कवि लक्ष्मीनाथ गोसाई द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था।

सूर्य मंदिर, कन्दाहा

संत बाबा कारू खिरहरी मंदिर, महिषी

कोसी नदी के तट पर स्थित, संत बाबा कारू खिरहरी का एक मंदिर है, जिसे शिव-भक्ति के गुणों से गाय के लिए समर्पण के कारण देवत्व प्राप्त हुआ है। जीवन के सभी क्षेत्रों से लोग करूकारू खिरहरी बाबा को दूध की पेशकश करते हैं। यद्यपि महिषी गांव के पास यह मंदिर, महिषी प्रखंड कार्यालय से 2 किमी दूर, पूर्वी कोशी तटबंध के नदी के किनारे स्थित है। यह अशांत कोसी नदी के मुहाने पर स्थित है एवं हाल ही में बिहार सरकार ने करू खिरहारी मंदिर को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की घोषणा की है।

 

चंडिका स्थान बिराटपुर, सोनबरसा

सोनबरसा प्रखंड का बिराटपुर गांव देवी चंडी के प्राचीन मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यह गांव महाभारत काल के राजा बिराट से भी जुड़ा हुआ है। निर्वासन के दौरान पांडवों ने यहां सालों तक समय व्यतीत किया था ।

तांत्रिक विद्वान और भक्त इस चंडी मंदिर को बहुत महत्व देते हैं, महिषी स्थित तारा मंदिर, धमारा घाट स्थित कात्यायनी मंदिर के साथ यह मंदिर एक समभुज त्रिभुज बनाता है। नवरात्रि के दौरान दूरदराज के स्थानों से लोग गांव में शक्ति की देवी पूजा करने के लिए आते हैं।

चंडिका स्थान, विराटपुर

बाबाजी कुटी , बनगांव, सहरसा

बाबाजी कुटी का प्रसिद्ध स्थान सहरसा  जिला मुख्यालय से लगभग 9 किलोमीटर पश्चिम में स्थित है। विशाल बरगद का  पेड़ जिसके तहत लक्ष्मणनाथ गोसाई के अवशेषों को संरक्षित रखा गया है, यह सभी पंथ और धर्म के लोगों के लिए महान सम्मान का केन्द्र है।

लक्ष्मीनाथ गोसाईं, बनगांव

बाबाजी कुटी, बनगांव

 

देवन वन मंदिर , नौहट्टा

नौहट्टा प्रखंड के शाहपुर-मंझौल में स्थित मंदिर में शिव लिंग की स्थापना की गई है। ऐसा कहा जाता है कि यह शिवलिंग 1009 में महाराजा शालिवाहन द्वारा स्थापित किया गया था। हिन्दू शालिभवन के पुत्र जिमतबहन के नाम के बाद जतिया नामक एक त्यौहार मनाते हैं। इस स्थान का विवरण श्री पुराण में पाया जाता है। देवनबन में स्थित प्राचीन मंदिर कोसी नदी में बह गया था । स्थानीय लोगों ने आसन्न क्षेत्र में एक नए मंदिर का निर्माण किया है।

 

नौहट्टा

यह एक पुराना गांव है, जो मुगलों के समय से महत्वपूर्ण है और वर्तमान में उसी नाम के प्रखंड का मुख्यालय है। गांव में ‘शिव मंदिर’ की ऊंचाई लगभग 80 फुट है। 1934 के भूकंप में क्षतिग्रस्त होने वाले मंदिर को श्रीनगर एस्टेट के राजा श्रीनिंद सिंह ने पुनर्निर्माण किया।
माधो सिंह की एक कब्र लगभग 50 फीट ऊंची है। माधो सिंह लाद्री घाट के युद्ध में शहीद हो गए थे।

 

दुर्गा मंदिर, औकाही, सत्तर कटैया

यह गांव सत्तर कटैया प्रखंड में स्थित है। इसमें खुदाई के दौरान देवी दुर्गा की एक प्राचीन मूर्ति का पता चला है। एक किंवदंती के अनुसार, देवी माँ ने सोने लाल झा को सपने में एक विशेष जगह की खुदाई करने को कहा । यह मूर्ति उसी स्थान पर पाया गया था और बाद में मंदिर में स्थापित किया गया। भक्त यहाँ दूर दूर से आते हैं . हर साल महा अष्टमी पूजा के दिन यहाँ एक मेला आयोजित किया जाता है।

 

रक्तकाली मंदिर, मत्स्यगंधा, सहरसा

सहरसा शहर में बंजर और दलदली जगह को क्षेत्र के एक मशहूर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया गया है जिसे आमतौर पर मत्स्यगंधा मंदिर के नाम से जाना जाता है।
मंदिर की आंतरिक दीवारों पर उत्कीर्ण किये गए 64 देवताओं (64-योगिनी के रूप में जाना जाता है) के साथ रक्षा काली मंदिर का निर्माण और एक अंडाकार आकार का मंदिर, दूर-दूर स्थानों से भक्तों को आकर्षित करता है। बिहार सरकार ने इस जगह पर एक सुंदर पर्यटक परिसर स्थापित किया है।

रक्तकाली मंदिर, मतस्यगंधा, सहरसा